Loan Agent Kaise Bane (2024) और लोन एजेंट कौन बन सकता है

बहूत से लोगो का सपना होता है आईएएस, आईपीएस ऑफिसर बनने का लेकिन उन्ही में से कुछ लोग DSA Loan Agent बनने की सोचते है, लेकिन उन्हें पता नही होता है की कैसे लोन एजेंट बना जाता है लोन एजेंट कौन बन सकता है तो आपको बता दू की लोन एजेंट बनने के लिए आपको जिस भी बन में लोन एजेंट बनना है उसके वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद कुछ बेसिक डिटेल फिल करके घर बैठे लोन एजेंट बन सकते है.

दोस्तों अगर आप लोन एजेंट के तोर पर काम करके पैसा कमाना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल बहूत ही उपयोगी है आपके लिए इस आर्टिकल में हमने लोन एजेंट कैसे बने (How To Became a Loan Agent) और लोन एजेंट कौन बन सकता है इसके बारे में डिटेल से जानेंगे.

WhatsApp Group Join Now
Subscribe us on YouTube Join Now

लोन एजेंट कौन होता है? (What is Loan Agent Hindi)

Loan Agent जिसे हम DSA, Loan Counsellor, लोन ऑफिसर भी करते है. लोन एजेंट वह व्यक्ति जो हमें लोन लोन दिलाता है चाहे वह बिज़नस लोन, पर्सनल लोन हो या फिर होम लोन एक लोन एजेंट ही हमें समय-समय पर हमें लोन के नए-नए ऑफर बता कर हमें लोन लेता है.

वैसा व्यक्ति जो बैंक के साथ मिलकर बैंक के ऑफर को कस्टमर तक पहुंचा कर उन्हें लोन दिलाता है लोन एजेंट कहलाता है, लोन एजेंट को हम DSA Agent भी कहते है और DSA का फुल फॉर्म Direct Selling Agent होता है.

लोन एजेंट बनने के लिए योग्यता (Eligibility)

  • लोन एजेंट बनने के लिए मिनिमम क्वालीफिकेशन ग्रेजुएशन पास होना चाहिए
  • इसके साथ ही ग्रेजुएशन में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए
  • लोन एजेंट बनने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • उम्र 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए
  • आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट होना चाहिए
  • इसके साथ अगर आप कोई फाइनेंसियल कोर्स कर लेते हैं तो और भी बेहतर

लोन एजेंट कैसे बने (Loan Agent Kaise Bane)

लोन एजेंट बनने के लिए आप दो तरीके से बन सकते हैं पहला जिस भी बैंक में लोन एजेंट बनना है उस बैंक में visit करके दूसरा ऑनलाइन, ऑनलाइन लोन एजेंट बनने के लिए उस बैंक के आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां आपको Affiliate with Us या Earn With Us का कोई विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा कुछ जरूरी दस्तावेज fill करने होंगे इसके बाद बैंक से कॉल आएगा आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे और आपके मेल पर आईडी और पासवर्ड सेंड कर दिया जाएगा उसके बाद आप लोन एजेंट के तौर पर काम कर सकते हैं.

लोन एजेंट बनने के लिए आप बैंकसाथी (Banksathi App) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां आपको ढेर सारे फाइनेंसियल प्रोडक्ट मिलते हैं, जिसे आप अपने मोबाइल से ही अपने दोस्त, परिवार को शेयर करके अच्छी कमीशन कमा सकते है. अगर आपने अभी तक बैंक साथी एप डाउनलोड नहीं किया है तो इस लिंक पर क्लिक कर बैंक साथी डाउनलोड करें.

लोन एजेंट बनने के फायदे

  • लोन एजेंट बनने पर आप स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं.
  • स्वतंत्र रूप से जितना ज्यादा आप काम करेंगे उतना ही कमीशन बनेगा
  • आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगी
  • अपना खुद का नेटवर्क बना सकते हैं.
  • लोन एजेंट बनने के लिए किसी भी तरह के ऑफिस की आवश्यकता नहीं होगी
  • इस काम को आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं.
लोन एजेंट को कितना कमीशन मिलता है?

लोन एजेंट को कमीशन 1% से ज्यादा मिलता है और लोन एजेंट का कमीसन यह निर्धारित करता है कि कौन सा बैंक है और वह लोन एजेंट कितना लोन सेल करता है जितना ज्यादा लोन लोगों को दिलाएगा उतना ज्यादा है उसका कमीशन बनेगा

बैंक का लोन एजेंट कैसे बने

बैंक का लोन एजेंट बनने के लिए बैंक के वेबसाइट पर जाएं और वहां एफिलिएट विथ उस ऑप्शन पर क्लिक करें ईमेल, मोबाइल नंबर इंटर करे उसके बाद बैंक की ओर से कॉल आएगा और आपसे कुछ बेसिक दस्तावेज पूछे जाएंगे उसे अपलोड करें उस बैंक के लोन एजेंट बन जाएंगे.

अकाउंट बनाए पैसा कमाए

निष्कर्ष

उम्मीद है आज का यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने Loan Agent Kaise Bane के बारे में बताया है अगर आप इससे जुड़े और भी कुछ जानकरी चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें

Read More-
Sub Broker कैसे बने?
बीएड के बाद क्या करें

Leave a Comment