2023 में बीएड के बाद क्या करें | B.Ed. Ke Baad Kya Kare

शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं तो B.Ed. कोर्स आपके लिए बेस्ट कोर्स है B.Ed. कोर्स एक ग्रेजुएशन कोर्स है जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ एजुकेशन होता है. यह उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम है जिससे शिक्षक बनने के लिए तैयार किया जाता है, जो शिक्षक बनने के इच्छुक छात्र है बीएड कोर्स कर सकते हैं. बीएड करने वाले छात्र जानना चाहते है की बीएड के बाद क्या करें जिससे आसानी से जॉब मिल सके.

आज के इस लेख में हम B.Ed. Ke Baad Kya Kare इसी के बारे में जानेंगे इससे पहले बीएड के बारे में जान लेते है, बीएड कोर्स में छात्रों को विभिन्न विषयों जैसे बाल विकास, शिक्षा शास्त्र, शिक्षण विधियां, शिक्षा विज्ञान, शिक्षा शास्त्र आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दिया जाता है और इसमें जो-जो शिक्षक बनने के लिए आवश्यक कौशल हैं वह सभी सिखाया जाता है.

बीएड कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है, 12वीं के बाद करने के लिए कम से कम 12वी की कक्षा में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए B.Ed. Course पूरा करने के बाद छात्र विद्यालय कॉलेज या विश्वविद्यालयों में शिक्षक बन सकते हैं इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान में भी पढ़ा सकते हैं.

बीएड क्या है? – What is B.Ed in Hindi?

B.Ed. का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ एजुकेशन होता है यह एक ग्रेजुएशन कोर्स है जो 2 साल का होता है, जिसमें शिक्षक बनने के लिए तैयार किया जाता है इस कोर्स को पूरा करने के बाद सरकारी टीचर या प्राइवेट शिक्षक के तौर पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

B.Ed. कोर्स को 12वीं की कक्षा के बाद किया जा सकता है इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले एक इंट्रेंस एग्जाम देना होगा उस एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद ही बीएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

बीएड के बाद क्या करें

B.Ed. करने के बाद प्राइवेट स्कूल या सरकारी स्कूल के शिक्षक बन सकते हैं सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसका नाम CTET है या यह वर्ष में दो बार निकलता है. इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद BPSC द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा तभी आप सरकारी शिक्षक बन सकते हैं और अगर आप प्राइवेट टीचर बनना चाहते हैं तो आप किस संस्थान में जाकर इंटरव्यू देकर प्राइवेट शिक्षक बन सकते हैं.

बीएड करने के बाद आप बहुत सारे क्षेत्र में शिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं इसके लिए अलग-अलग पात्रता की आवश्यकता होती है. भारत में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर टीजीटी और पीजीटी पोस्ट पर आप अच्छी सैलरी के साथ जॉब कर सकते हैं, टीजीटी ट्रेड में ग्रेजुएशन टीचर की पोस्ट कक्षा 1 से लेकर 10 तक की होती है अगर आप बीएड में 50% अंक आ जाते हैं तो आप आराम से पीजीटी, टीजीटी की पोस्ट पर टीचर बन सकते हैं.

बीएड करने के बाद नौकरी

  • केंद्र सरकार के नवोदय, केंद्रीय विद्यालय में सीटेट परीक्षा के माध्यम से टीचर बन सकते हैं.
  • स्कूल असिस्टेंट (SA) पीजीटी विभिन्न सरकारों द्वारा आयोजित किया जाता है जिसमें उम्मीदवार अपने अंक के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं .
  • प्राथमिक विद्यालय के लिए शिक्षक राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है इस पद के लिए आवेदन कर सकते है.
  • विद्यालय प्राचार्य स्कूल के अध्यक्ष और समिति के साथ एक साक्षात्कार के माध्यम से होती है विद्यालय प्राचार्य बनने के लिए समय-समय पर चयन प्रक्रिया आती रहती है उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • भाषा पंडित शिक्षक, क्षेत्रीय भाषा राज्यों के भाषा अलग-अलग होते हैं उन भाषाओं के लिए B.Ed. स्टूडेंट अपने अंक के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं और जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

बीएड (B.Ed) के बाद निजी नौकरियों की सूची

  • प्राथमिक शिक्षक
  • प्राचार्य
  • होम ट्यूटर
  • एजुकेशनल रिसर्च
  • एजुकेशनल कंसलटेंट
  • कंटेंट राइटर

बीएड (B.Ed.) के बाद कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए

B.Ed. करने के बाद CTET की पढ़ाई कर सकते हैं, B.Ed. करने के बाद निजी विद्यालय में अध्यापक के तोर पर कार्य कर सकते हैं या टीचर ट्रेनिंग ग्रेजुएशन टीचिंग की तैयारी कर सकते हैं या प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक के तौर पर कार्य कर सकते हैं.

बीएड करने के बाद पीजीटी और टीजीटी की तैयारी कर सकते है इस परीक्षा को अच्छे अंको से पास करने के बाद जल्दी और अच्छे सैलरी के साथ जॉब मिल जाएगा.

बीएड के बाद टीचर कैसे बने

B.Ed. करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के शिक्षक संस्थान में टीचर बन सकते हैं B.Ed. करने के लिए आपकी मिनिमम qualification 12वीं पास होनी चाहिए इसी के साथ किसी मान्य विश्वविद्यालय से अच्छे अल्नको से पास होना चाहिए

बीएड वाले प्राइमरी टीचर बन सकते हैं, B.Ed. वाले प्राइमरी टीचर के पद पर नौकरी कर सकते हैं इसके लिए B.Ed. में आपको अच्छे से अच्छे नंबर लाने होंगे B.Ed. के इन 2 सालों में आपको प्राइमरी लेवल से लेकर उच्च लेवल तक की शिक्षा दी जाती है।

Topics – B.Ed. Ke Baad Kya Kare
मैं 12वीं के बाद बीएड (B.Ed.) कर सकता हूं.

12वीं के बाद आप बीएड कर सकते हैं 12वीं की कक्षा आपका 50% से अधिक अंकों के साथ पास होना होगा उसके बाद B.Ed. एंट्रेंस एग्जाम देकर B.Ed. में एडमिशन ले सकते हैं.

क्या B.Ed. वाले प्राइमरी टीचर बन सकते हैं

जी हाँ, b.ed वाले प्राइमरी टीचर के पद पर नौकरी कर सकते हैं.

Leave a Comment