ADCA कंप्यूटर कोर्स क्या है इसके योग्यता, फायदे, सिलेबस, नौकरी, सैलरी

ADCA Computer Course Hindi : दोस्तों जैसा कि आज हम सभी जानते हैं कि आज के समय इंटरनेट का दौर चल रहा है तो दोस्तों इंटरनेट के बारे में हमें पता होना चाहिए कंप्यूटर का डेटाबेस, ऑपरेटिंग सिस्टम, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, वायरस, बैलेंस शीट इन सभी के बारे में पता होना चाहिए तो अगर आप एक कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो ADCA Computer Course सबसे बेहतर कोर्स है जिसमें इन सभी के अलावा और भी बहुत कुछ सिखाया जाता है जैसे HTML, C, C++, JavaScript आदि

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स 12 महीने के एक कंप्यूटर कोर्स है जिसमें प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है इस कोर्स को 10+2 या उच्चतर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते हैं, इस कोर्स को अगर आप किसी मान्या कोचिंग संस्थान से करते हैं तो आपको सबसे पहले ADCA में नामांकन लेना के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा।

कोर्स नाम एडवांस डिप्लोमा कोर्स
एडमिशन प्रोसेस मेरिट-लिस्ट/एंट्रेंस एग्जाम
कोर्स समय एक साल
उम्र कोई लिमिट नहीं
शेक्षणिक योग्यता मिनिमम 10+2

ADCA Computer Course करने के बाद करियर के कई विकल्प होते हैं आप सरकारी या निजी क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं एडीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के बाद डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में, वेब डेवलपर के रूप में और चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे पद के लिए कार्य कर सकते हैं इसके अलावा आपको सरकार के द्वारा मान्य प्राप्त एडीसीए प्रमाण पत्र भी दिया जाता है जिसका इस्तेमाल आप किसी सरकारी और गौर-सरकारी क्षेत्र में जॉब जे लिए कर सकते है।

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है? (What is ADCA Computer Course in Hindi?)

एडीसीए जिसका फुल फॉर्म “Advance Diploma in Computer Application” होता है यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे करने पर कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस्ड डिप्लोमा का सर्टिफिकेट प्राप्त होता है इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी को कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर की दुनिया में काम करने के लिए सक्षम बनाना है इस कोर्स को करने के बाद कोई भी विद्यार्थी कंप्यूटर से जुड़े किसी भी क्षेत्र में जॉब के लिए आवेदन करके जॉब प्राप्त कर सकता है।

ADCA Kya Hai : एडीसीए कंप्यूटर कोर्स 12 महीने का एक डिप्लोमा कोर्स है जिसमें प्रति सेमेस्टर 6 महीने का होता है एडीसीए कोर्स को करने के लिए मिनिमम एजुकेशनल क्वालीफिकेशन 10+2 होना चाहिए इस कोर्स को करने के बाद सालाना 4.5 लाख की सैलरी प्रति वर्ष हो सकती है।

डिप्लोमा इन कंप्यूटर कोर्स करने के बाद नौकरी के कई अवसर है जैसे चार्टर्ड अकाउंटेंट, अकाउंटेंट, कार्यकारी सहायक, संचालक प्रबंधक, वृत्तीय विश्लेषक, डाटा ऑपरेटर ऐसे ही और भी।

ADCA कंप्यूटर कोर्स में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एक्सेल, इंटरनेट एंड ईमेल कंप्यूटर फंडामेंटल, C, c++ कोरल्ड्रॉ, फोटोशॉप जैसे पाठ्यक्रम के बारे में पढ़ाया जाता है।

ANGEL ONE OFFER

फ्री में अकाउंट बनाए और ₹500 तक पाए

ADCA Course करने के लिए योग्यता (Eligibility)

  • एडीसी कंप्यूटर कोर्स करने के लिए किसी मान्या प्राप्त बोर्ड से 12वीं की कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।
  • पाठ्यक्रम के लिए इच्छुक उम्मीदवार को 10+2 या समकक्ष में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • अभ्यर्थी का न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और उससे अधिक होना चाहिए (आयु सीमा तय नहीं की गई है)
  • एडीसीए कंप्यूटर कोर्स ग्रेजुएट पास उम्मीदवार भी कर सकता है।

एडीसीए कोर्स की अवधि

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स 12 महीने का एक डिप्लोमा कोर्स है जिसमें दो सेमेस्टर होते हैं जो प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है।इन 12 महीना में एडीसीए कोर्स में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एक्सल, ऑपरेटिंग सिस्टम, इंटरनेट कंप्यूटर के बेसिक, कोरल्ड्रॉ, सी, सी++, एचटीएमएल, जावा जैसे विषय के बारे में बताया जाता है।

ADCA Computer Course Syllabus Hindi

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स प्रथम सेमेस्टर 6 महीना जिसमे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस, इंटरनेट, कंप्यूटर नेटवर्क, कंप्यूटर से जुड़े बेसिक कंपोनेंट के बारे में।

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स द्वितीय सेमेस्टर 6 महीना जिसमे टैली, कोरल्ड्रॉ, फोटोशॉप, सी, सी++, जावा, मल्टीमीडिया, आदि पढाया जाता है।

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स सिलेबस

प्रथम सेमेस्टर द्वितीय सेमेस्टर
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टैली
इन्टरनेट और ईमेल कोरल्ड्रॉ
कंप्यूटर की बेसिक जानकारी फोटोशॉप
मल्टीमीडिया सी
माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट सी++
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जावा स्क्रिप्ट
कंप्यूटर नेटवर्क विसुअल बेसिक

एडीसीए कोर्स के बाद नौकरी

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के बाद उम्मीदवार कंप्यूटर से जुड़े सभी तरह के जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि उन्हें डेटाबेस, प्रबंधन, प्रोग्रामिंग, भाषा, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर विकास आदि के बारे में बताया गया होता है जैसे कुछ पॉपुलर पद है प्रोग्रामर, ग्राफिक डिजाइनर, एनालिस्ट, कंप्यूटर शिक्षक आदि। इसके अलावा उम्मीदवार अपने कौशल के आधार पर नौकरी कर सकता है और अपना खुद का कोचिंग भी खोल सकता है।

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के फायदे

  • एडीसीए कंप्यूटर कोर्स को सरकार की मान्यता प्राप्त है।
  • ADCA कंप्यूटर कोर्स की मदद से सरकारी और गैर सरकारी में विभिन्न पद पर आवेदन कर सकते हैं।
  • इस कोर्स को करने के बाद वेब डिजाइनर या वेब डेवलपर के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • एडीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और वीडियो एडिटिंग करके घर पर भी रहकर कमाई कर सकते हैं।
  • इसके आलावा इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का इंस्टिट्यूट भी खोल सकते है।
  • ADCA Computer Course करने के बाद आप कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त करते हैं।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं।
  • फ्रीलांसिंग से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग करके।

एडीसीए कोर्स की फीस कितनी है

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स की फीस लगभग ₹3000 से ₹15000 तक होती है या फीस पूरी तरह शिक्षण संस्थान के द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाले सुविधा के ऊपर निर्भर करता है।

अगर आप किसी प्रसिद्ध संस्थान, कॉलेज से एडीसीए कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो एडीसीए कोर्स की फीस ₹10000 से ₹40000 तक होती है और सरकारी कॉलेज में इसकी फीस ₹2000 से ₹25000 तक होती है।

एडीसीए कोर्स के बारे में

एडीसीए एक कंप्यूटर कोर्स है जिसका फुल फॉर्म एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर कोर्स होता है इस कोर्स में कंप्यूटर इंटरनेट और सॉफ्टवेयर की दुनिया में काम करने के सक्षम होने में मदद करता है एडीसीए कोर्स के जैसा ही और भी कोर्स है जैसे बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीटेक कंप्यूटर साइंस, डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस।

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के बाद रोजगार के कई अवसर होते हैं जैसे ग्राफिक डिजाइनर, प्रोग्रामर और विश्लेषक कंप्यूटर शिक्षक, डाटा ऑपरेटर, अकाउंटेंट आदि।

ADCA Computer Course Hindi
ADCA Computer Course Hindi

एडीसीए जॉब प्रोफाइल 

ADCA कोर्स कम्पलीट करने के बाद ये सारे जॉब कर सकते है – Software designer, computer teacher, computer operator, system operator, graphic designer, animated designer, clerk, computer technician, data entry operator, programmer, HTML coder, executive Web designer और front officer आदि।

एडीसीए कैसे करें

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के लिए सबसे पहले आप किसी मान्या प्राप्त विद्यालय से 12वीं की कक्षा मिनिमम 40% अंकों के साथ पास करें और अपने आसपास के कंप्यूटर संस्थान जहां एडीसीए कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाता हो वहां अपना नामांकन ले और कोर्स कम्पलीट करे फिर कोर्स कंप्लीट हो जाने के बाद आपको एडीसीए सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिससे आप संभाल कर रखें।

एडीसीए और डीसीए में अंतर

एडीसीए का पूरा नाम एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है।डीसीए का पूरा नाम डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है।
डीसीए कंप्यूटर कोर्स एक वर्ष का कोर्स है जिसमें दो सेमेस्टर होते हैं।डीसीए कोर्स 6 महीने का कोर्स है जो एक सेमेस्टर का होता है।
एडीसीए कोर्स में हमें computer के एडवांस मॉड्यूल का ज्ञान दिया जाता है।डीसीए कोर्स में हमें कंप्यूटर के बारे में ज्ञान दिया जाता है।
एडीसीए कंप्यूटर कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है।डीसीए कोर्स को दसवीं के बाद ही किया जा सकता है।

एडीसीए के बाद क्या करें

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के जॉब कर सकते हैं इसके अलावा आप खुद का कंप्यूटर इंस्टिट्यूट भी खोल सकते हैं एडीसीए कोर्स करने के बाद आप स्नातक की पढ़ाई भी कर सकते हैं जहां इस कोर्स के माध्यम से आप आगे की पढ़ाई बीटेक इन कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं।

भारत में एडीसीए वेतन

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स को कंप्लीट करने वाले की उच्चतम वेतन 4 लाख प्रतिवर्ष और न्यूनतम 2 लाख रुपए प्रतिवर्ष होती है एक औसतन वेतन 3 लाख रुपए प्रति वर्ष होती है।

एडीसीए करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स कंप्लीट कर लेने के बाद अच्छी कंपनी में सैलरी 15000 से 50000 महीने तक होती है आप जैसे-जैसे अपने फील्ड में एक्सपर्ट होते जाएंगे वैसे-वैसे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

अंतिम विचार

दोस्तों एडीसीए कोर्स जिसे हम एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन के नाम से भी जानते हैं यह कोर्स 12 महीने का कोर्स है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इंटरनेट, एचटीएमएल, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट की जानकारी दी जाती है।

आज के इस लेख में हमने जाना की एडीसीए कोर्स क्या है? (What is ADCA Computer Course Hindi), एडीसीए कोर्स करने के फायदे, एडीसीए कोर्स कैसे कर सकते हैं, एडीसीए कोर्स करने के बाद जॉब के कैरियर विकल्प ऐसे और भी महत्वपूर्ण प्रश्न।

दोस्तों अगर आपको इस content से वैल्यू और Importance मिला हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपना रिव्यू देना ना भूले ऐसे कैरियर गाइड के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहे।

Read More..

Leave a Comment